मटर कुलचा उन्हें नाश्ते और नाश्ते के लिए खाना पसंद करते हैं। यह बाजार में बहुत स्वादिष्ट होता है, लेकिन आप इसे इस रेसिपी के साथ घर पर भी बना सकते हैं, और भी स्वादिष्ट मटर कुल्चा। उत्तर भारत में इसे नाश्ते के रूप में खाया जाता है।

इसीलिए आज हम आपको घर पर ही कुल्चा मटर की रेसिपी के रूप में बाजार के बारे में बताते हैं। जिससे आप अपने बच्चों के साथ बड़ों का स्वाद आसानी से बढ़ा सकते हैं।

आवश्यक सामग्री

2 कप सूखे मटर,
6 घंटे तक भिगोकर रखे हुए 2 हरी मिर्च
1 कप बारीक कटा हुआ प्याज
1 कप बारीक कटा हुआ टमाटर
1 बड़ा चम्मच नींबू का रस
1/2 चम्मच आम पाउडर पाउडर
2 चम्मच चाट मसाला
1/4 चम्मच मीठा सोडा
1/4 चम्मच हल्दी नमक।
1/2 कप बारीक कटा हरा धनिया स्वाद के लिए

कुल्चा बनाने के लिए, 200 ग्राम मैदा 1/4 कप दही 1/4 चम्मच बेकिंग सोडा 1 चम्मच चीनी 1 चम्मच कसूरी मेथी 1 चम्मच हरा धनिया स्वादानुसार आवश्यकतानुसार तेल के प्रेशर कुकर में।

विधि-

(1).कुलचा बनाने के लिए सबसे पहले एक कंटेनर में 200 ग्राम मैदा डालें। फिर इसमें आधा कप दही, एक चम्मच चीनी, एक चम्मच बेकिंग सोडा, नमक और थोड़ा-सा स्वाद लेकर दोनों हाथों से अच्छी तरह मिलाएँ।

(2).अब नरम आटा की तरह गर्म पानी से महीन आटा गूंध लें। – तैयार आटे को कपड़े से ढककर 5 घंटे के लिए रख दें। – 5 घंटे के बाद आटे को कुलचा बनाने के लिए फेंट लिया जाएगा।

(3).अब एक प्रेशर कुकर में मटर, मीठा सोडा, आधा चम्मच हल्दी पाउडर, थोड़ा नमक और 2 कप पानी डालें और इसे उबालने के लिए मध्यम आँच पर रखें। – मटर को उबालने के लिए 4-5 सीटी लगाएं।

(4).सीटी लगाने के बाद, बर्तन का दबाव खत्म होने का इंतजार करें। प्रेशर खत्म होने के बाद, ढक्कन खोलें और मटर को मैश कर लें। फिर उसमें प्याज, हरी मिर्च, टमाटर, चाट मसाला, आम पाउडर और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छी तरह मिलाएँ।

(5).अब नींबू का रस डालें और 5 मिनट तक उबालें। मटर से चाट को एक कटोरे में निकालें और हरे धनिये से गार्निश करें।

(6).सब्जी मटर या चाट बनाने के बाद, हम चाट बनाएंगे। ऐसा करने के लिए, फिर से आटा गूंध।

(7).आटे से 12 से 15 टुकड़े तोड़ लें। आटे की एक गेंद लें और एक गोल बॉल बनाएं। ऊपर से कसूरी मेथी और थोड़ा सा धनिया छिडकें और दबाएं।

(8).तवा को मध्यम आँच पर गरम करें। एक छोटे से तेल के साथ पैन को चिकना करें। – फिर पैन में लुढ़का कुल्चा रखें और इसे दोनों तरफ से सेंक लें। – किचन पेपर पर कुलचा रखें। इसी तरह से बचे हुए टुकड़ों से कुलचे बना लें।

  • मटर से तैयार कुल्चा खाएं।